IFSC code kasa pata kare in Hindi ( पुरी जानकारी)

Kisi bhi bank ka IFSC code kasa pata kare 
जिस प्रकार  किसी घर को ढूंढने के लिए हमें इसके address की जरूरत होती हैं , उसी प्रकार से किसी बैंक ब्रांच को ढूंढने के लिए हमें इसके IFSC code की जरूरत होती है। IFSC code बैंक ब्रांच का एड्रेस होता है। पर ऐसा आज से कुछ साल पहले सम्भव नहीं था जिस कारण लंबी लाइनों में खड़े होकर बहुत देर तक इंतजार करना पड़ता था। इस कारण बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इस परेशानी को दूर करने में IFSC code आपकी मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं कि IFSC code क्या होता है और कैसे पता चलेगा की आपका IFSC code क्या हैं।

IFSC code क्या हैं?


IFSC code kasa pata kare hindi


IFSC code का फुलफॉर्म (Indian financial system) है, यह बैंक ब्रांच का एक यूनिक code होता है। IFSC code को आप ब्रांच का address भी समझ सकते है। IFSC code 11 अंको के मेल से बना है, इसके आगे के 4 अंक बैंक के नाम को दर्शाता है , 5 वा अंक 0 होता है, और अंतिम के 6 अंक ब्रांच कोड होते हैं। IFSC कोड RBI (Reserve Bank of India) संचालित करती हैं। जो बैंक NEET Transaction system की सुविधा देती है उन्हीं बैंकों को IFSC कोड प्रदान किया जाता है।


IFSC code कियूं जरूरी है? 

किसी बैंक से पैसे आदान-प्रदान करने के लिए IFSC कोड की जरूरत होती है, और RTGS,NEFT जैसी online payment करने के लिए भी IFSC code की जरूरत पड़ती हैं, किसी से पैसे लेने या किसी को पैसा देने के लिए IFSC code को जानना आवश्यक है।

IFSC code कैसे पता करें

IFSC code क्या होता है और IFSC code की जरूरत कियू है ये तो आपने जान लिया तो फिर अब हम जानते हैं कि IFSC कोड को कैसे पता करे IFSC कोड को पता करने के ३ नियम है

1•Online website के माध्यम से
2• Account Number के माध्यम से
3• Check book के माध्यम से

1• IFSC code website के माध्यम से कैसे पता करें?


IFSC code website sa kasa pata kare

पहले आप अपने मोबाइल या pc में कोई भी ब्राउज़र खोल ले, जैसे- Chrome, uc etc
फिर https://banksifsccode.com/पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने वेबसाइट open हो जाएगी, वहां पे आप अपने बैंक का नाम चयन करें फिर अपने राज्य का चयन करें फिर अपने जिले को चुने, फिर अंत में अपने साखा का नाम डाले उसके बाद submit के उपर click करें।
अब आपके सामने साख़ा के डिटेल्स और IFSC code show हो जाएगा।

IFSC code website sa kasa pata kare

2• Account Number के माध्यम से IFSC कोड कैसे पता करें?


IFSC code passbook sa kasa pata kare

बैंक खाते के माध्यम से IFSC code जानना बहुत आसान है, बैंक खाते से IFSC code जानने के लिए आप अपना बैंक खाता ले और उसके प्रथम पृष्ठ को खोले अब आपके सामने account number,address , account holder, branch code, लिखा हुआ दिखाई देगा और उसी के साथ आपको IFSC code भी लिखा हुआ मिलेगा जैसा उपर तस्वीर में दिख रहा होगा।

3• Chek Book के माध्यम से IFSC code कैसे पता करें


IFSC code check book sa kasa pata kare

वैसे तो chek Book पाना सबके बस की बात नहीं होती हैं। पर फिर भी अगर अगर आपके पास Chek Book उपलब्ध है तो आप अपना चेक बुक ले और उसे देखे कहीं पर भी IFSC code लिखा होगा वैसे तो हर बैंक का चेक बुक अलग-अलग प्रकार का दिखता है। आप चेक बुक के उपर नीचे देखे कहीं भी IFSC code लिखा होगा।

आशा है कि आप को यह पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आप हमारे इस पोस्ट से संतुष्ट है तो कृपया इसे शेयर करे।
धन्यवाद... 

1/Post a Comment/Comments

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने